हो जाएं सावधान! दिल्ली, बिहार सहित 13 राज्यों पर भारी पड़ सकते हैं 72 घंटे, जानिए

heavy-rainfall-2
heavy-rainfall-2
Advertisement

नई दिल्लीं। देशभर के करीब 13 राज्यो को लेकर मौसम विभाग ने 3 दिन(28, 29, 30 जून) यानी अगले 72 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया हैं। जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, एमपी सहित 13 राज्यों में अगले 72 घंटो में भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने ताजा अपडेट में 13 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी हुआ है।

आपको बता दे कि ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है कि इन इलाकों में रहने वाले अपने-अपने स्तर पर पूरी तरह से तैयार रहे। क्योकि हो सकता है कि भारी बारिश के कारण यहां हालात बिगड़ जाएं। इसाके अलावा आईएमडी ने इन 72 घंटों में करीब एक दर्जन राज्यों को लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है।
आपको बता दे कि अगले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड में मानसून पूरी तरह से कवर कर लेगा। जिसके बाद ये मानसून दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एंट्री करेंगा। 1 से 2 जुलाई तक मानसून तकरीबन पूरे देश को कवर कर लेगा।

तीन दिनो तक ऐसा रहेंगा देश का हालः-

heavy-rainfall
heavy-rainfall

28 जून:- भारी से भारी बारिशरू 28 जून को आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्मीर में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 28 जून को उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उड़ीसा, झारखंड और केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी है। 28 जून को आईएमडी ने उत्तराखंड, कोंकण, गोवा और कोस्टल कर्नाटक में भारी से भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया है।

29 जूनः-
29 जून को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़े  एक दर्जन से ज्यादा घोटालों के सरताज हैं नितीश कुमार ! ये रहा पूरा लिस्ट

30 जूनः- 30 जून को उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, आसाम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी से भारी बारिश का लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा 30 जून को बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक के अंदरूनी इलाकों और केरल में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here