पेट्रोल की कीमत में आएगी भारी गिरावट ! मोदी सरकार की ये है योजना

Advertisement

लगातार बढ़ रही पेट्रोल की कीमत ने आम जनता के साथ-साथ केंद्र सरकार को भी परेशान कर रखा है। 2019 का लोकसभा चुनाव नजदीक है और मोदी सरकार कोई रिस्क नहीं लेना चाह रही है। ऐसे में जनता की नाराजगी कम करने के लिए सरकार एक योजना पर काम कर रही है ताकि पेट्रोल की कीमत में कमी आ सके।

एक खबर के मुताबिक केंद्र सरकार पेट्रोल की कीमत कम करने के लिए इथेनॉल मिलाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश में इथेनॉल पर लगने वाला टैक्स खत्म कर रही है। इससे इथेनॉल की कीमत में कुछ कमी आएगी। माना जा रहा है कि पेट्रोल में करीब दस से पंद्रह फीसद इथेनॉल मिलाया जाएगा।

वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों का मानना है कि अगर ऐसा होता है तो पेट्रोल की कीमत आठ से दस रुपये प्रति लीटर घट सकती है। इथेनॉल पर ढाई रुपये प्रति लीटर टैक्स लगता है। राज्य सरकार इस टैक्स को खत्म करेगी तो उसे महज 16 लाख रुपये का नुकसान होगा, इसलिए राज्य सरकार ने केंद्र के प्रस्ताव को मान लिया है। वाणिज्यकर विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि इथेनॉल से टैक्स खत्म करने के लिए प्रस्ताव कैबिनेट को भेज दिया गया है।

इसके अलावा केंद्र सरकार मप्र में पेट्रोल में इथेनॉल मिलाने का एक प्लांट भी लगाएगी। पिछले दिनों ही केंद्र सरकार ने इथेनॉल के दाम बढ़ाए हैं, ताकि गन्ना किसानों को फायदा हो सके। केंद्र सरकार पेट्रोल में इथेनॉल मिलाकर बेचने की योजना पर पिछले कई सालों से काम कर रही है। इथेनॉल बनाने का मुख्य स्त्रोत गन्ना है, इसके अलावा अन्य मीठे पदार्थो से भी इथेनॉल बनाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here