महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से सबसे खतरनाक देश है भारत! पाकिस्तान हमसे बेहतर

Demo Pic
Demo Pic
Advertisement

नई दिल्ली/लंदन। देश में महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सरकार के सारे दावें के बीच उसके बेटी बचाओ और बेटी बढ़ाओ का नारा महज एक जुमला बनते जा रहा है। हालही में सामने आए कठुआ और उन्नाव रेप के मामले ने दुनिया में देश की छवि को महिलाओं की सुरक्षा के मामले को लेकर धूमिल हुई है, हालही में PM मोदी को भी इसका कड़ा विरोध लंदन में झेलना पड़ा था, ऐसे में एक बार फिर एक ऐसे रिपोर्ट सामने आईं है जिससे मोदी सरकार की नींद उड़ सकती है।

हालही में सामने आए एक शोध रिपोर्ट में भारत को महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से सबसे खतरनाक देश माना गया है। जी हाँ ये बात सच है। इस रिपोर्ट में जहां भारत पहले नंबर पर है वहीं आतंकवाद से प्रभावित अफगानिस्तान और युद्धग्रस्त सीरिया क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर है। वही इस्लामिक कट्टरपंथ के लिए जाने जानेवाला हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान इस सूची में हमसे बेहतर स्थान पर है। पाकिस्तान को इस सूची में 6 नंबर पर रखा गया है। जबकि अमेरिका दसवें नंबर पर है।

जानकारी के अनुसार यह दावा द थॉमसन रिट्यूर्स फाउंडेशन ने अपने एक सर्वे के आधार पर किया है। इस सर्वे में महिलाओं के अधिकारों पर काम करने वाले करीब 550 एक्सपर्ट्स शामिल हुए थे। इन्हें 193 देशों में महिलाओं के लिए बदतर देशों में टॉप 10 रैंक देने को कहा गया था।

1. भारत: इस रिपोर्ट में भारत को पहले नंबर पर रखने को लेकर तीन मुख्य कारण बताए गए हैं। इसमे कहा गया है कि भारत में सेक्सुशल वॉयलेंस की घटनाएं बढ़ी हैं। नेशनल क्राइम ब्यूरो के अनुसार यहां रोजाना 100 से भी अधिक सेक्शुअल हैरासमेंट के केस दर्ज होते हैं। इसके अलावा कल्चरल और ट्रेडिशनल प्रैक्टिस और महिलाओं की बढ़ती तस्करी अन्य दो वजह हैं।

ये भी पढ़े  बीजेपी कार्यकर्त्ता उदंड होते हैं : डॉ रंजित कुमार

2. अफगानिस्तान: तालिबान जैसे कट्टरपंथ से जूझ रहे अफगानिस्तान को लिस्ट में दूसरा स्थान दिया गया है इसके पीछे कारण यहां महिलाओं पर नॉन सेक्सुशल वॉयलेंस, स्वास्थ्य सुविधाओं की भारी कमी और आर्थिक संसाधनों का अभाव को बताया गया है।

3. सीरिया: सात साल के गृहयुद्ध के कारण महिलाओं की स्थिति काफी दयनीय हुई है। महिलाओं की स्वास्थ्य सुविधाओं तक कोई पहुंच नहीं।

4. सोमालिया: 1991 से यहां गृहयुद्ध चल रहा है। इससे महिलाएं अनसेफ फील करती हैं। ट्रेडिशनल कल्चर की वजह से भी महिलाएं परेशान।

5. सऊदी अरब: कार्यस्थलों पर महिलाओं के साथ भेदभाव। सांस्कृतिक व धार्मिक परम्पराओं के कारण महिलाएं अनसेफ।

6. पाकिस्तान: पाकिस्तान इस सूची में छठे स्थान पर है। पाकिस्तान इस सूची में भारत से बेहतर स्थान पर है लेकिन इसके 6 स्थान पर रहने का मुख्य कारण यहां के सांस्कृतिक और धार्मिक परम्पराओं, ऑनर किलिंग और घरेलू हिंसा के जिम्मेदार बताया गया है।

इस सूची में अमेरिका जैसे देश भी शामिल हैं। बात दें कि इस सूची में अमेरिका को 10वे स्थान पर रखा गया है। आपको बात दें कि पिछले साल #MeToo कैम्पेन के जरिये अमेरिका में हजारों महिलाओं ने सोशल मीडिया के जरिए सेक्शुअल हैरासमेंट की स्टोरीज शेयर की थीं। इसी वजह से अमेरिका को टॉप 10 देशों में शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here