प्रखंड कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कई कर्मचारी बिना छुट्टी के लापता, डीएम ने दिया कार्रवाई का आदेश

Advertisement

मो. हसनैन की रिपोर्ट

जिला पदाधिकारी अरशद अजीज, अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद आफाक अहमद के द्वारा बुधवार को प्रखंड कार्यालय पिपराढी का निरीक्षण किया गया, जिसमें अमरेंद्र कुमार लिपिक एवं वीरेंद्र झा कार्यालय परिचारी बिना सूचना के अनुपस्थित रहने, प्रभु राम द्वारा उपस्थिति बना कर कार्यालय से गायब रहने तथा प्रधान सहायक द्वारा आकस्मिक अवकाश पंजी का संधारण नहीं किए जाने पर जिला पदाधिकारी द्वारा सभी से स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है।

प्रखंड कार्यालय में प्रधानमंत्री आवास योजना एवं शौचालय निर्माण की भी समीक्षा की गई। डीएम आवास योजना से संबंधित अभिलेखों का संधारण के संबंध में निर्देश दिया है कि आवास योजना एवं शौचालय निर्माण के लाभुकों के भुगतान में तेजी लाएं। जिला पदाधिकारी द्वारा विद्यालय निरीक्षण भी किया गया। राजकीय मध्य विद्यालय अंबा ओझा टोला में मध्यान भोजन की गुणवत्ता खराब पाई गई जिस पर डीएम ने रोष व्यक्त किया है।

जिला पदाधिकारी ने रसोईया से पूछने पर बताया कि 270 बच्चों के लिए खिचड़ी बनानी थी जिसमें 16 किलो चावल में मात्र 1 किलो दाल तथा एक कदुआ मिलाकर मध्यान्ह भोजन की खिचड़ी बनाया गया है जिला पदाधिकारी ने खिचडी देखकर तथा उसके गुणवत्ता को सही नहीं पाने पर विद्यालय प्रधान नीलम देवी को कड़ी फटकार लगाई तथा स्टॉक रजिस्टर भी विद्यालय प्रधान द्वारा नहीं दिखाए जाने पर स्पष्टीकरण की मांग की है।

जिला पदाधिकारी ने राजकीय मध्य विद्यालय टोली शिवहर में जांच किया जिसमें विद्यालय प्रधान द्वारा बताया गया कि एनजीओ द्वारा मध्यान भोजन की आपूर्ति की जाती है जिसकी गुणवत्ता सही नहीं होने के कारण अधिकतर बच्चे भोजन नहीं खा पाते हैं। जिला पदाधिकारी ने मध्यान भोजन पदाधिकारी से स्पष्टीकरण की मांग की है तथा विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण मध्यान भोजन नहीं देने पर कानूनी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है।