होंठ के सूजन को मामूली इन्फेक्शन समझती रही महिला, जब पहुंची डॉक्टर के पास तो उड़ गए होश, जानिए

Advertisement

रूस :  हमारा शरीर भगवान का दिया हुआ हमारे लिए सबसे बड़ा तोहफा है, लेकिन इसे हेल्थी और फिट बनाये रखने की जिम्मेदारी ऊपरवाले ने हमे सौपी है, ये एक मशीन की तरह है, जिसके हर कलपुर्जे को हमे सुचारू रूप से चलाने के लिए अपने आप को फिट रखना जरूरी है। हमारा शरीर ईस्टन नाजुक है की कभी कभी छोटी से छोटी हमारी चूक इसे लिए बड़े परेशानी का कारण बन जाती है

यही कारण है की डॉक्टर्स भी यहीं सलाह देते हैं की श्रीस में होनेवाले छोटे से छोटे चेनजेस को भी हमे नजरअंदाज नही करना चाहिए, कब को सी छोटी मोदी बीमारी बाद और गम्भीर रूप धारण कर ले किसी को नही पता। ऐसा हिं कुछ रूस में एक महिला ले साथ हुआ। महिला ने अपने होठों के फूलने को एक मामूली सूजन समझ के नजरअंदाज कर दिया लेकिन जब इसकी असलियत सामने आई तो उसके होश उड़ गए।

मामला रुश की राजधानी मॉस्को का है जहां एक महिला होंठ और चेहरे की सूजन को इंफेक्शन समझ उसे नजरअंदाज करती रही, लेकिन जब डॉक्टर्स ने उसका इलाज शुरू किया तो खौफनाक सच्चाई सामने आई। डॉक्टर्स ने बताया की महिला के चेहरे में एक बड़ा पैरासाइट वॉर्म (धागे की तरह कीड़ा) पैदा हो गया था, जो होंठ से लेकर चेहरे के कई हिस्सों में रेंग रहा था।

आपको बात दे की खबर न्यू जर्नल ऑफ मेडिसन में छपी है। इस रिपोर्ट की माने तो 32 साल की इस महिला के होंठ बुरी तरह सूज गए थे, चेहरे में खुजली और जलन होने लगी थी। महिला ने बताया कि पहले ये सूजन उसकी बायीं आंख के नीचे थी, जो खिसकर उसके होंठ के ऊपरी हिस्से तक आ गई।

जिसके बाद महिला डॉक्टर के पास पहुंची थी। इस बारे में महिला ने डॉक्टर्स को बताया की वह कुछ महीने पहले वो छुट्टियों में बाहर गई हुई थी, जहां उसके चेहरे पर मच्छरों ने काटा था। महिला के इटने बताने के बाद डॉक्टर्स ने तत्काल इस सूजन के पीछे के कारण को पहचान लिया , उन्होंने बताया कि पैरसाइट वॉर्म चेहरे के अंदर ही पैदा हो गया है।

– डॉक्टर्स ने बताया कि जो कीड़ा महिला के चेहरे के अंदर पनपा वो मच्छरों और कुत्तों के संपर्क में आने से इंसानों में फैलता है। ये धागे की तरह दिखता है और 2 सालों तक इंसान के शरीर के अंदर रह सकता है। किस्मत से ये शुरुआती दिनों में इंसानों के लिए जानलेवा नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here