बिहार सरकार ने निकाली बम्पर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई…

Advertisement

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) अपनी 64वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए शुक्रवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्वीकार कर रहा है। आयोग ने कुल 1255 पदों के लिए आवेदन मंगवाए हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियां

बिहार राज्य के एससी-एसटी, दिव्यांग और महिला अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 150 रुपये।

अन्य सभी श्रेणी और दूसरे राज्यों के सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 600 रुपये होगा।

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि : 20 अगस्त

परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 24 अगस्त

एप्लिकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि : 31 अगस्त

रजिस्ट्रेशन के लिए बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bihar.nic.in पर लिंक उपलब्ध है। रजिस्ट्रेशन करने की अगली तिथि को पूर्वाह्न 11:00 बजे परीक्षा शुल्क भुगतान के लिए ऑनलाइन भुगतान के लिए लिंक उपलब्ध होगा। भुगतान की अगली तिथि को पूर्वाह्न 11:00 बजे के बाद ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए लिंक उपलब्ध होगा। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। ऑनलाइन आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि के सुधार हेतु अवसर नहीं मिलेगा। चालान में अंकित नाम, जन्म तिथि, कोटि, परीक्षा शुल्क आदि को अच्छी तरह जानने के बाद ही परीक्षा शुल्क जमा करेंगे।

परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी मोबाइल पर मैसेज तथा ई-मेल के माध्यम से अभ्यर्थियों को दी जाएगी। इसलिए उन्हीं नंबर और ई-मेल आइडी को दर्ज करें जिसका उपयोग करते हैं। इसके साथ अभ्यर्थी को यूजर आइडी और पासवर्ड भी रिजल्ट प्रकाशन तक सुरक्षित रखना होगा। रजिस्ट्रेशन और चालान से शुल्क जमा करने के बाद एप्लिकेशन फॉर्म सबमिट नहीं करने पर आवेदन अमान्य होगा। फोटोग्राफ तथा हिंदी और अंग्रेजी में हस्ताक्षर स्पष्ट होना चाहिए। आवेदन संबंधी विशेष जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.bihar.nic.in विजित कर सकते हैं।