नेपाल में तेज बारिश से बिहार में बाढ़ का संकट, कई जिलो के गांव में घुसा पानी

heavy rain in nepal , flood alert for bihar
heavy rain in nepal , flood alert for bihar
Advertisement

पटना। बिहार के उत्तरी भाग में इस साल भी बाढ़ काखतरा मंडराने लगा है। लगातार हो रही बाशिर के कारण पूर्वि-पश्चिमी चंपारण और मधुबनी के कई इलाको में बाढ़ जैसे हालात है। वही नेपाल में भी हो रही लगातार तेज बारिश के कारण बिहार के इन इलाको पर असर पड़ रहा है।

flood-in-north-bihar-2
flood-in-north-bihar-2

जानकारी के अनुसार पश्चिमी चंपारण के कई इलाको में पहाड़ी नदियों का पानी मैदानी इलाकों में भर चुका है। वही लगातार बारीश के कारण गंडक का जलस्तर भी बढ़ गया है। मधुबनी में एक ओर जहां धौरी नदी का पानी सड़क पर चढ़ने से डायवर्सन टूट गया, वहीं बारिश से सड़क का कटाव होने से एनएच-104 बंद कर दिया गया है।

बात अगर बिहार के पूर्वी चम्पारण की करें तो यहां के पताही प्रखंड के जिहुली पंचायत के कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस आया है। नेपाल से निकलने वाली बागमती नदी और लालबकेया के जलस्तर में उफान आने के कारण इन गांवों में बाढ का खतरा बढ़ गया है। बाढ़ के कारण पूर्वी चम्पारण और शिवहर जिले का सड़क सम्पर्क खत्म हो गया है।

seohar-news-2
seohar-news-2

ढाका के बेलवाघाट होकर शिवहर जाने वाली सडक पर बागमती नदी का पानी हिलोरे ले रहा है। जिस कारण आवागमन के लिए लोग नाव का सहारा ले रहे हैं। दूसरी ओर लालबकेया नदी में पानी के तेज बहाव के कारण नावों का परिचालन भी बन्द हो गया है।

वही अररिया जिले में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं। यहा कि कई नदियां उफान पर हैं, सयही कारण है कि नदी से सबे नीचले इलाको में बाढ़ का पानी घुस आया है। जिले के कुर्साकांटा प्रखंड में पिछले तीन दिनों से जारी बारिश के कारण प्रखंड क्षेत्र होकर बहने वाली बकरा, भलुआ, बरजान, लोहंदरा, लवकटरिया, टेढ़ी, परमान आदि नदियां अपने पूरे उफान पर है।

ये भी पढ़े  उत्त्तर बिहार में बाढ़ ने दी दस्तक, दर्जनों गांवो में चारोओर से घुसा पानी
flood
flood

वहीं पलासी प्रखंड में बकरा नदी का जलस्तर बढ़ने से लकड़कट्टा, सोहदी, छपनियां उत्तर टोला, बिजवार मुस्लिम टोला, बघुआबाड़ी, छपनियां महादलित टोला, पीपरा कोठी आदि गांवों के निचले इलाके में फैलने लगा है. जोकीहाट प्रखंड में भी मझवा, रमरई, सतबीटा, रहरिया, फरडांगी, खिखड़मानी, मटियारी आदि गांवों में बाढ़ का पानी फैल गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here