कैमूर की पहाड़ी में बसे गांव बिजली की रोशनी से होगे रौशन:- नीतीश

nitish
nitish
Advertisement

रोहतास। बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज बिहार रोहतास जिले के दौरे पर पहुचे। यहा नीतीश कुमार ने आज कैमूर पहाड़ी के रेहल गांव में पहुंचकर वहा पर कई विकास योजनाओं का शुभारंभ किया। इसके बाद सीएम नीतीश ने वनवासियों के बीच चैपाल लगायी। इस दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि उन्हें प्रकृति से प्रेम है.उन्होंने कहा कि प्रकृति से ही सबकुछ है और उन्हें जब भी वक्त मिलता है, वह इन जगहों पर समय बिताना पसंद करते हैं।

बता दे कि आज सीएम अपने प्रवास के दौरान जिस गांव में रुके थें वह रेहल गाव कभी रेड काॅरिडोर के नाम से जाना जाता था। लेकिन अब वहां विकास की रोशनी पहुंच रही है और आज यह गांव ग्रीन कारिडोर के नाम से जाना जाता है। गांव में पहुंचकर मुख्यमंत्री ने प्राथमिक विद्यालय में बनने वाले मिड डे मिल के खाने को सोलर ऊर्जा से बनाने की योजना का शुभारंभ किया।

ये भी पढे़ं:-   बिहार BJP महामंत्री के इस बयान से खड़ा हो सकता है NDA मेें विवाद, जानिए क्या कहा

सीएम ने कहा कि अब कैमूर पहाड़ी इलाके में बसे हुए गांव बिजली की रोशनी से रौशन होंगे। उन्हें अब दिये और ढिबरी की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने बिजली पहुंचने के बीच आने वाली सभी दिक्कतों को दूर कर लिया गया है। सीएम ने वहां के स्थानीय निवासियों की मांग पर कहा कि ऑल वेदर रोड का निर्माण भी बहुत जल्द किया जायेगा। सड़कों को पूरी तरह दुरुस्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पहाड़ पर बसे लगभग एक दर्जन गांव और सैकड़ों टोलों में रहने वाली जनसंख्या को इसका लाभ मिलेगा।

ये भी पढे़ं:-   मुगेंर में बम को गेंद समझ कर पटका तो क्या हाल हुआ बच्चे का जानिए
Advertisement

शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर देते सीएम ने कहा कि इलाके में शिक्षा व्यवस्था के बेहतरी पर जोर दिया जायेगा। नीतीश ने कहा कि पर्यावरण सचिव से वनवासियों के वन उत्पाद और जीविकोपार्जन के लिए उनके द्वारा बेची जाने वाली सामग्री को बाजार तक पहुंचाने में मदद की जायेगी। मुख्यमंत्री ने वनवासियों के महिलाओं द्वारा स्वयं सहायता समूह को गठन करने पर बल दिया. मुख्यमंत्री के साथ राजधानी पटना से पदाधिकारियों का अमला भी साथ गया था. जिसमें डीजीपी, मुख्य सचिव के साथ ऊर्जा मंत्री भी शामिल थे।

ये भी पढे़ं:-   राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संग ग्रीस पहुंचे नित्यानंद राय, अपलोड की तस्वीर
Advertisement