SC-ST आरक्षण पर नितीश कुमार का बड़ा बयान, बोले दुनिया की कोई ताकत…

Advertisement

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कृष्ण मेमोरियल हॉल में पटना जिला जदयू के दलित-महादलित सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया की कोई ताकत नहीं जो एससी-एसटी का आरक्षण खत्म कर दे। आपके अधिकार को कोई छीन नहीं सकता है। कुछ लोग आरक्षण पर भ्रम फैला रहे हैं, ऐसे लोगों से सतर्क रहने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अब दलितों व महादलितों को किसी के दरवाजे पर जाकर नौकरी मांगने की जरूरत नहीं है। उनके लिए सरकार ने उद्यम लगाने के इंतजाम किए हैं। उन्होंने दलितों से ही अपने विकास से संबंधित सुझाव आमंत्रित किए और कहा कि आप बस एक कागज पर पार्टी के प्रदेश कार्यालय में एक चिठ्ठी डाल दें। हम उस सुझाव पर जरूर विचार करेंगे।

उन्होंने आगे कहा हाशिये पर रहने वालों के लिए सरकार कई लाभकारी योजनाएं चला रही है। 2004-5 में एससी-एसटी के लिए 13 करोड़ 5 लाख 45 हजार रुपए का बजट था। 2018-19 में एससी का बजट 1224 करोड़ है। एससी-एसटी छात्रावास योजना के तहत छात्रावास में रहने वाले छात्रों को एक हजार रुपए प्रतिमाह अनुदान का प्रावधान किया गया। प्रत्येक छात्र को प्रतिमाह 15 किलो मुफ्त अनाज दिया जा रहा है। सीएम एससी-एसटी उद्यमी योजना के तहत युवा 10 लाख रुपए से उद्योग लगा सकता है। इसमें सरकार 5 लाख अनुदान देगी, जबकि 5 लाख रुपए बिना ब्याज ऋण देने का प्रावधान किया गया है।