लालू परिवार को कोर्ट ने दी बड़ी राहत, राजद खेमे में खुशी की लहर

Advertisement

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को रेलवे टेंडर घोटाला मामले में आज दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने जमानत दे दी है। इस खबर की सुचना मिलते ही राजद खेमे में ख़ुशी की लहर दौर गई है।

आज गुरुवार को कोर्ट में उनकी पेशी हुई जिसके बाद कोर्ट ने तेजस्वी और राबड़ी को एक-एक लाख के निजी मुचलके पर जमानत दे दी है। इसके साथ ही सभी 14 आरोपियों को भी जमानत मिल गई है। वहीं, सीबीआइ की याचिका पर कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को पेश होने के लिए प्रोडक्‍शन वारंट जारी किया है। वह चारा घोटाला मामले में इस वक्‍त रांची जेल में सजा काट रहे हैं। लालू को छह अक्टूबर को कोर्ट में पेश होना होगा।

तेजस्वी और राबड़ी को जमानत मिलने पर प्रतिक्रिया देते हुए राजद के प्रवक्‍ता और राज्‍यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि हम कानूनी तरीके से लड़ेंगे और जीतेंगे भी। राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा कि हमें न्यायिक प्रक्रिया पर भरोसा है और न्यायालय ने उचित फैसला सुनाया है। बेल मिलने से विरोधियों का मुंह काला हुआ है।

वहीं इस मामले पर जदयू ने तंज कसा है। जदयू नेता नीरज कुमार ने कहा कि राजनीति से संपत्ति अर्जित करने के एवज में आरोप तय हुआ है ।किसी सामाजिक कार्य में न्यायालय में आरोप तय नहीं हुआ है। न्यायालय में पेश हो कर वे गौरवान्वित महसूस ना करें, अभी सिर्फ बेल मिला है।

ज्ञात हो कि 2006 के दौरान जब राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव यूपीए सरकार में रेलमंत्री थे तब उन्होंने रेलवे के होटल का टेंडर निजी कंपनी को दिए थे और रेल मंत्री के तौर पर निजी कंपनी को फायदा पहुंचाया था। इसका खुलासा होने के बाद सीबीआई ने देशभर में लालू यादव के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। सीबीआई जांच के अनुसार रांची और पुरी में रेल मंत्रालय द्वारा होटल निर्माण के टेंडर आवंटन मामले में गड़बड़ी करने का आरोप लगया है। ये टेंडर निजी कंपनी सुजाता होटल्स को दिए गए थे। बीएनआर होटल रेलवे के हैरिटेज होटल हैं, जिन्हें उसी साल आइआरसीटीसी ने अपने नियंत्रण में ले लिया था।

इसी मामले में सीबीआई ने लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी यादव, बेटे समेत कई अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है। इस मामले में लालू, राबड़ी, तेजस्वी, सरला गुप्ता नामजद आरोपी हैं। सरला गुप्ता लालू के करीबी राज्यसभा सांसद प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी हैं।