2024 से पटना में शुरू होगा मेंट्रो का परिचालन, जानिए कौन-कौन से हैं रूट

metro patna
metro demo
Advertisement

पटना। बिहार की राजधानी में मेट्रो के सफर का लुफ्त उठाना चाह रखनेवालो के लिए बड़ी खबर है। अब महज कुछ सालो का अउन्हे ओर इंतजार करना होंगा ताकि वे मेंट्रो से पटना का सफर कर सकें। बता दे कि पटना मेंट्रो को लेकर बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो पटना में 2024 से लोंग मेट्रो रेल में सफर कर सकेंगे।

जानकारी के अनुसार नगर विकास विभाग द्वारा मुख्य सचिव को मेट्रो के काम को लेकर हुई प्रगति के बारे में प्रेजेंटेशन दिया गया हैं। इस प्रेजेंटेशन में मेंट्रो के काम को लेकर हुई प्रगति के बारे बताते हुए कहा गया कि पटना के लिए मोनो रेल से बेहतर मेट्रो रेल होगा। यह निर्णय होने के साथ ही पूरी रिपोर्ट लोक वित्त समिति को सौंपने का निर्णय लिया गया।

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए दीपक कुमार ने बाया कि पटना मेट्रो का डीपीआर बनकर तैयार हो चुका है। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक मेट्रो परियोजना को लेकर काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 2024 तक पटना के दो रूट पर मेट्रो का परिचालन होने लगेगा।

patna-metro-route
patna-metro-route

ये होंगे पटना मेट्रो के 2 कॉरिडोर/रूट

पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे. पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक 14.45 किलोमीटर का होगा.

  1. पहला कॉरिडोर- इस रूट में शगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पाटलीपुत्रा, राजा बाजार, पटना जू, विकास भवन, हाईकोर्ट, पटना स्टेशन, मीठापुर आदि मेट्रो स्टेशन होंगे।
  2. दूसरा कॉरिडोर- इस रूट में पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, राजेंद्र नगर, नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, कुम्हरार, गांधी सेतु, आईएसबीटी आदि मेट्रो स्टेशन होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here