पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का सिंतंबर में पीएम कर सकते हैं शिलान्यास, जानिए

patna-metro-first-phase
patna-metro-first-phase

पटना। पटना में मेंट्रो से सफर करने की चाह रखनेवाले लोंगो के लिए बड़ी खबर आई है। जानकारी के अनुसार इसी साल सितंबर महिने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले फेज का शिलान्यास कर सकते हैैं।

Advertisement

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस काम को लेकर तैयारियों के बारे में नगर विकास एवं शहरी मंत्रालय के स्तर पर सभी तरह के इनपुट जुटाने का काम जोंरो पर है। ऐसा तय माना जा रहा है कि मेंट्रो का पहला फेज जो सगुना मोड़ से पटना जंक्शन होते हुए मीठापुर बस स्टैैंड तक जाएगा, का शिलान्यास किया पीएम मोदी करेंगे।

आपको बता दे कि पटना मेट्रो का डीपीआर तैयार करने में जुटी राइट्स ने इसे लेकर पथ निर्माण विभाग को पत्र लिखा है। पत्र पटना मेट्रो के सगुना मोड़ से बेली रोड और पटना जंक्शन होते हुए मीठापुर रूट से संबंधित है। राइट्स का कहना है कि लोहिया पथ चक्र के बारे में वह दो जुलाई तक अपनी पूरी जानकारी विभाग को उन्हें उपलब्ध करा दें ताकि इस संरचना के हिसाब से यह तय किया जा सके कि उक्त स्थान पर मेट्रो का स्वरूप किस तरह का होगा।

बताते चले कि राइट्स ने पहली बार मेंट्रो प्रोजेंक्ट को जो सगुना मोड़ से बेली रोड होते वाया पटना जंक्शन से मीठापुर तक का है, से जुड़े तकनीकी का ब्योरा पथ निर्माण विभाग को उपलब्ध कराया है। आइआइटी दिल्ली की टीम ने बेली रोड में बन रहे लोहिया पथ चक्र को डिजायन किया है।

स्वैप तकनीक पर देश में पहली बार बन रहे इस तरह के सड़क चक्र में कई अंडरपास है। सड़क के बीचोंबीच बन रहे इस प्रोजेक्ट की वजह से समस्या यह है कि मेट्रो को इस स्ट्रेच में अंडरग्राउंड कैसे किया जाए?

ये भी पढ़े  संत कबीर के पुन्य तिथी पर मोदी ने, कबीर एकेडमी की आधारशिला का शिलान्यास किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here