भारत बंद: बिहार के सारे स्कूल रहेंगे बंद, पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को दिया खास निर्देश

Advertisement

एक ही हफ्ते में दूसरी बार दस सितंबर को भारत बंद के आह्वान के मद्देनजर बिहार सरकार ने सभी जिलों के डीएम और पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के खिलाफ कांग्रेस ने भारत बंद बुलाया है जिसे बिहार के सभी विपक्षी दलों ने समर्थन देने का एलान किया है।

राजद, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा , राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और वाम दलों ने भी बंद का समर्थन किया है। कांग्रेस के कम जनाधार को देखते हुए माना जा रहा है कि आरजेडी के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में सड़कों पर उतर सकते हैं। आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बंद को पूरा समर्थन देने की घोषणा कर चुके हैं।

बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों से मुख्य चौक-चौराहों पर सुरक्षाकर्मी तैनात करने के निर्देश दिए हैं। इस बीच प्राइवेट स्कूल और चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन ने सोमवार को सभी निजी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं। एसोसिएशन के प्रमुख शमाइल अहमद ने राज्य सरकार से बंद के दौरान शैक्षणिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील की है।

ज्ञात हो कि पटना में पेट्रोल के दाम 86 रूपए के पार हो गया है और आम लोगों पर इसकी मार पड़ रही है। छह सिंतबर को सवर्ण सेना ने एससी – एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ बंद का आह्वान किया था जिसका बिहार में व्यापक असर हुआ था।