Breaking: आधार लिंकिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसाला! आप भी जानिए

supreme court take important decision on adhar link
Aadhar_Case_in_Supreme_Court
Advertisement

नई दिल्ली। क्या आपने भी अभी तक अपने मोबाईल नंबर और बैंक खाते को अधार से लिंक नहीं कराया है? चलिए तो आपको अब इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। जी हां क्यो कि अब सुप्रीम कोर्ट ने आधार नंबर को विभिन्न सेवाओं से लिंक कराने के लिए डेडलाइन को आगे बढ़ा दी है।

बता दे कि अधार लिंकिंग को लेकर आज मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। जिसमें सुनवाई के दौरान अदालत ने साफ कहा कि जब तक इस पर फैसला नहीं आ जाता तब तक विभिन्न सेवाओं के साथ आधार लिंकिंग अनिवार्य नहीं है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संवैधानिक बेंच ने कहा कि सरकार आधार लिंकिंग पर किसी को बाध्य नहीं कर सकती।

ये भी पढे़ं:-   रामायण सर्किट के जरिए 2019 में NDA तय करेगी दिल्ली की गद्दी का रास्ता ! जानिए

हालांकि, अदालत ने यह भी कहा कि लाभकारी योजनाओं और सब्सिडी के मामलों मे आधार लिंक की समय सीमा पहले की तरह लागू रहेगी। बता दे कि आधार को बैंक खाते, मोबाइल नंबर और तमाम सेवाओं से लिंक कराने की समय सीमा 31 मार्च तक की है।

सरकार के मुताबिक हर बैंक खाते को 12 डिजिट के यूनीक आईडेंटिटी नंबर (आधार) के साथ 31 मार्च 2018 तक हर हाल में जोड़ा जाना अनिवार्य है। इतना ही नहीं आधार कार्ड को पैन से जोड़ा जाना भी अनिवार्य है।

ये भी पढे़ं:-   CBI ने घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा रेलवे इंजीनियर को जानिए पूरी खबर
Advertisement