शिवहर: मंत्री ने किया पीएम आवास योजना की समीक्षा

Advertisement

बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री सह शिवहर जिला के प्रभारी मंत्री राणा रणधीर सिंह ने शुक्रवार को शिवहर समाहरणालय स्थित सभागार में प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए आवास योजना की राशि लाभार्थियों के बीच वितरित किया। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार हर गरीबों तक आवास पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है।2022 तक एक भी व्यक्ति गृह विहीन नहीं होगा। इसके लिए एनडीए की सरकार हर स्तर पर काम कर रही है।

प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रखंडवार समीक्षा की , समीक्षा के दौरान प्मंत्री ने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। मंत्री ने कहा कि डीएम के साथ मिलकर मैंने सारे प्लानिंग पर विचार विमर्श किया है। बिचौलियों को दबोचने के लिए जिला प्रशासन स्वयं गंभीर है।

मंत्री ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सही लाभार्थियों तक पहुंचे इस पर काम हो रहा है। आवास सहायकों की कार्यशैली पर जिला प्रशासन के द्वारा की गई कार्रवाई को उचित बताया। आगे भी आवास सहायकों पर इसी तरह की कार्रवाई होती रहेगी। मंत्री ने सभा कक्ष में आए विभिन्न प्रखंडों के आवास योजना के लाभार्थियों से अलग अलग संवाद स्थापित कर पीएम आवास योजना के बारे में जानकारी ली । कुछ लोगों ने शिकायत भी किया , जिस पर डीएम से कार्रवाई करने को कहा गया।

मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को गैस सिलेंडर ,किसानों के लिए चलाये जा रहे फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार से लोगों को जानकारी दी। मंत्री ने कहा किसान फसल बीमा योजना का लाभ उठाए। अब सीधे बिहार सरकार किसानों को फसल छति का लाभ देगी। किसी बीमा कंपनी की आवश्यकता नहीं है। बिहार के नीतीश सरकार के द्वारा किसानों को डीजल अनुदान देने का आदेश दिया गया है। जिसका किसान लाभ उठाए। मंत्री ने राज्य एवं केन्द्र सरकार के द्वारा गरीबों के लिए चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में उपस्थित लोगों को जानकारी दी। इस अवसर पर डीएम मोहम्मद अरशद अजीज, डीडीसी मो वारिस खान, एसडीओ मो आफाक अहमद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।