श्रावणी मेले के तैयारियों का डीएम और एसपी ने लिया जायजा, दिए आवश्यक निर्देश

Advertisement

मो. हसनैन की रिपोर्ट

शिवहर जिले के ऐतिहासिक एवं पावन धाम बाबा भुवनेश्वर नाथ धाम पर सावन महीने में भक्तों की अपार भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने निरीक्षण कर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

डीएम अरशद अजीज, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद आफाक अहमद, अंचल अधिकारी कौशल किशोर प्रसाद, पिपराढी थाना अध्यक्ष राकेश कुमार की टीम ने ऐतिहासिक मंदिर बाबा भुवनेश्वर नाथ धाम का निरीक्षण कर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

जिला पदाधिकारी ने श्रावण मास में बाबा भुवनेश्वर नाथ धाम पर अत्यधिक भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर में लगे दुकानों को खाली कराने का निर्देश दिया है साथ ही जल उठाने के स्थान से लेकर बाबा तक पहुंचने के रास्ते पर फूल पत्ती का दुकान एवं किसी भी प्रकार का दुकान को खाली करने का निर्देश दिया है. मठ के पुजारी बैजू भारती, जगदीश भारती को निर्देश देते हुए कहा है कि मठ के अंदर अगर कोई भी दुकानदार दुकान को खाली नहीं करते हैं तो आप लिखकर आवेदन दे उसे खाली कराया जाएगा।

डीएम, एसपी एवं एसडीएम ने मंदिर की साफ सफाई, बिजली व्यवस्था ,स्वच्छ पानी एवं मंदिर परिसर में CCTV कैमरा लगाने का निर्देश दिया है तथा मंदिर परिसर में ही पुलिस पदाधिकारियों के लिए एक कैंप लगाया जाएगा जिससे मंदिर परिसर एवं आसपास के क्षेत्रों की निगरानी किया जा सकेगा।

जिला पदाधिकारी ने श्रद्धालुओं को आने जाने वाले रास्ता को साफ रखने तथा मेला में पार्किंग स्थलों को मंदिर परिसर से दूर रखने तथा निर्धारित शुल्क लेने के लिए अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्षों को निगरानी में विचार विमर्श करने का निर्देश दिया है। मंदिर परिसर के तालाब को साफ सुथरा करने तथा बगल के झाड़ियों को साफ करने का भी निर्देश दिया गया है।

गौरतलब हो कि सावन महीने में सावन के सोमवारी को लाखों की संख्या में भक्तजन बाबा भुवनेश्वर नाथ धाम पर जलाभिषेक करने आते हैं। 28 जुलाई से सावन का पावन महीने का शुभारंभ हो रहा है इस बाबत पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने देकुली धाम पर मनचलों पर नजर रखने का निर्देश थानाध्यक्ष को दिया है। पुलिस सादे वेश में मेला की निगरानी करते रहेंगे तथा पर्याप्त मात्रा में महिला पुलिस बल, लाठी बल मेला में तैनात किए जाएंगे।