एटीएम यूज करना हो सकता है महंगा, आपकी जेब पर पड़ेंगा असर, जानिए

atm-transction-may-be-more-
atm-transction-may-be-more-

नई दिल्ली। अगर आप भी एटीएम का ज्यादा प्रयोंग करते हैं तो थेड़ा कम यूज करना शुरू कर दे क्यो की अब आपको एटीएम यूज करने पर अपनी जेब थोड़ी और ढ़ीली करनी पड़ सकती।

Advertisement

जानकारी के अनुसार अब एटीएम कार्ड यूज करना पहले से ओर महंगा होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार हाल ही में रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एटीएम अपग्रेडेशन को लेकर नए निर्देश दिए हैं। इस नए इस रूल के कारण एटीएम इंडस्ट्री उसकी लागत की भरपाई कर सकेगी। कन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री की माने तो पहले से ही इंडस्ट्री घाटे में है ऐसे में एटीएम अपग्रेडेशन से उनकी लागत बढ़ जाएगी। जिसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा यानि एटीएम ट्रान्जेक्शन फीस में बढ़ोत्तरी होगी।

आरबीआई। का आदेश:- आरबीआइ्र ने लगातार एटीएम के जरिए धोखाधड़ी और हैकिंग बढ़ते मामले को लेकर एटीएम अपग्रेडेशन को लेकर आदेश दिए हैं। इसके लिए आरबीआई ने समय सीमा तय कर दी थी। यह डेडलाइन 6 चरणों में बंटी हुई है और पहली डेडलाइन अगस्त 2018 है। वहीं छठा यानी अंतिम चरण जून 2019 में पूरा होंगा। यानी बैंकों को जून 2019 तक हर हाल में एटीएम का काम पूरा कर लेना होंगा।

अब बैंकों और व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स को भी इसी समय में एटीएम का अपग्रेडेशन खत्म करना होगा। इसके तहत बीआईओएस पासवर्ड, यूएसबी पोर्ट डिसेबल करना, ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन अप्लाई करने के साथ-साथ नए नोटों के लिहाज से कैसेट्स को रीकन्फ्यीग्यर करना भी शामिल है।

25 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी लागतः- आरबीआई के इस ताजा निर्देश के बाद एटीएम की लागत कम से कम 25 फीसदी बढ़ जाएगी। वहीं बैंक भी अपनी सर्विस महंगी कर सकते हैं। क्योंकि उनकी ऑपरेशनल कॉस्ट भी 40 फीसदी बढ़ जाएगी। एटीएम इंडस्ट्री ने कहा है कि पहले से ही यह इंडस्ट्री घाटे में चल रही है क्योंकि एटीएम ट्रान्जेक्शन पर फीस केवल 15 रुपए है। वहीं नॉन-कैश ट्रान्जेक्शंस पर फीस 5 रुपए है। हालांकि यह फीस कस्टमर पर नहीं लगती है।

कस्टमर को पैसा तभी देना होता है जब फ्री ट्रांजेक्शंस की संख्या पूरी होने के बाद भी वह एटीएमसे कोई ट्रान्जेक्शन करे. वहीं एटीएमसे एक ट्रान्जेक्शन की लागत एक दिन का 23 रुपए आती है।

आप पर क्या होगा असर?
ऑपरेशनल कॉस्ट बढ़ने की स्थिति में बैंक दो तरह के कदम उठा सकते हैंः- पहला कस्टमर से फ्री ट्रान्जेक्ंशस खत्म होने पर लिए जाने वाले 18 रुपए प्लस जीएसटी चार्ज में बढ़ोत्तरी कर दें और दूसरा फ्री एटीएम ट्रान्जेक्शंस की संख्या घटाकर कम कर दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here