आधी रात को बढ़े सब्सिडी वाले सिलेंडरो के दाम,जानिए

gas-cylinder non subsidies
gas-cylinder

नयी दिल्ली। रसोई गैस वाले ग्राहको को एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ी है। जानकारी के अनुसार शनिवार रात्रि को सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडरों की कीमतों में में करीब 2.71 रुपये की बढ़ोत्तरी की हैं।

Advertisement

बता दे कि  पहले हीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतो में इजाफे कर दिए गए थे। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय दरों में तेजी और रुपये के भाव में डाॅलर के मुकाबले आई गिरावट के कारण सिलेंडरो के दामो में बढ़ोत्तरी हुई है। खुदरा तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि दिल्ली में सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत शनिवार मध्य रात्रि से 493.55 रुपये हो जायेगी।

आपको बता दे कि हर महीने की पहली तारीख को पिछले महीने के औसत बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुसार तेल कंपनियां एलपीजी की कीमतों में संशोधन करती हैं।

बयान में कहा गया है कि बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दाम पर जीएसटी की गणना से इसके दाम बढ़े हैं।

इस प्रकार, जुलाई 2018 में ग्राहकों के बैंक खातों में सब्सिडी हस्तांतरण बढ़कर 257.74 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है, जो कि जून 2018 में 204.95 पैसे प्रति सिलेंडर था. इस प्रकार सब्सिडी वाले एलपीजी ग्राहक एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि से सुरक्षित हैं. सब्सिडी वाले आम उपभोक्ता को साल में 14.2 किलो के 12 सिलेंडर सब्सिडी के तहत मिलते हैं. इसके बाद उन्हें बाजार कीमत या बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here